Affiliate Marketing

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing क्या है

Online समान बेचने वाली बहुत सारी कंपनियां affiliate Program चलती है। जैसे amazon, flipkart, sanpdeal, clickbank, ebay, etc इन affiliate Program को join करके कोई भी व्यक्ति उस website के किसी भी समान को बेच सकता है। जिसके बाद उसको Commission मिलता है। यह commission अलग-अलग Product का अलग-अलग होता है। इसी Process को affiliate marketing कहते है।

आज हमें कुछ भी समान खरीदना हो तो हमारे पास online और offline दो option होते है। आज online shopping का trends है। क्योंकि आज बहुत सारे लोग online समान खरीदना पसंद करते है। offline बाजार की तुलना में online समान की कीमत भी कम होती है।

इसलिए जो कंपनी अपने business को online बढ़ाना चाहती है वह affiliate Program चलती है। ताकि वह अपने prouduct को अधिक से अधिक बेच सके। इसलिए वह affiliate Program के जरिये लोगो को अपने साथ जोड़ती है। और उनके द्वार किसी Product को बेचने पर commission देती है।

Affiliate Marketing कैसे काम करती है ?

Affiliate marketing करने के लिए आपको सबसे पहले affiliate Program को join करना पड़ता है। internet पर आपको बहुत सारे affiliate Program मिल जाते है आप जिस तरह के Product को sell करना चाहते है उस affiliate Program को join करे।

इसके बाद आपको उस website पर उपलब्ध किसी भी समान को sell करने के लिए उस Product का link generate करना पड़ता है। और फिर उसे online Promot करना है और जब उस लिंक पर क्लिक करके कोई Product खरीदता है तो आपको commission मिलता है।

जैसे किसी salesman को किसी product को बेचने के लिए कंपनी की तरफ से incentive यानी Commission दिया जाता है उसी प्रकार affiliate marketing से किसी product को बेचने पर Commission मिलता है। इसलिए अगर आप मे किसी product को बेचने का हुनर है तो यह आपके लिए पैसे कमाने का एक अच्छा plateform है

Affiliate Program

जो online website ऐसे Program चलती है। जिसे वह उस website के किसी भी Product को promot करके sell करने के बाद commission देती है। उन online website के इन Program को affiliate Program कहते है। जैसे amazon, flipkart, sanpdeal, clickbank, ebay, etc

Affiliate Link

Affiliate Program join करने के बाद किसी product को बेचने के लिए हमे उसका एक लिंक generate करना पड़ता है। जिसे Affiliate Link कहते है।

Affiliates

जो लोग इन Program को join करते है और उस website के product को promot करके commission कमाते है उन्हें Affiliates कहा जाता है।

Affiliate Marketing कैसे करें- (How to Start affiliate marketing)

अब सबसे बड़ा सवाल आता है कि affiliate marketing कैसे करें। क्योंकि इसके लिए आपको product का promotion करना पड़ता है। जिस वह ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुच सके और आप उस product को बेच सके। इसलिए अब हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिसे आप affiliate marketing कर सकते है।

Blogging

affiliate marketing करने के लिए यह सबसे अच्छा option है बहुत सारे blogger affiliate marketing करके पैसा कमाते है। आप भी अपना एक blog बनाकर affiliate markting शरू कर सकते है।

1 अपने Blog niche के हिसाब से affiliate program join करके उन्हें promot कर सकते है।

2. किसी product का review लिखकर उसे promot कर सकते है।

3. अपने blog viewers को किसी product को recommended करके उसे promot कर सकते है।

Youtube

affiliate markting करने के लिए यह दूसरा सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि आज लोगो google के बाद Youtube देखना पसंद करते है। जहाँ आपको बहुत ज्यादा traffic मिलता है वहाँ पर आप अपने product promot कर सकते है।

1 जिन चीजों को वीडियो बनाते समय इस्तेमाल करते है उनका affiliate link description box में दे सकते है।

2. किसी product को बेचने के लिए उसका video बना सकते है।

3. Youtuber के लिए product recommended कर सकते है।

Facebook page and facebook Group

यह तरीका वह लोगो इस्तेमाल कर सकते है जो लोगो facebook पर ज्यादा समय बिताते हैं। साथ ही जिन लोगो के पास youtube channel और blog नही है वह भी अपना facebook page और facebook group बनाकर affiliate product को promot करके बैच सकते है।

Whatsapp

जो लोगो smartphone का इस्तेमाल करते है उनके phone में whatsapp जरूर होता है। इसलिए अगर आप चाहो तो whatsapp का इस्तेमाल करके भी affiliate marketing कर सकते है।

1 Affiliate program join करें।

2. जो लोगो online समान खरीदना पसन्द करते है उनका एक group बनायें।

3. Online आने वाली best deal को find करे और उसका affiliate link को whatsapp group में share करें।

Twitter

आप twitter का इस्तेमाल करके भी affiliate marketing शुरू कर सकते है। यहां पर भी आपको बहुत सारा traffic मिलता है। अगर आपके twitter पर आपके अच्छे ख़ासे follower है तो वहाँ आप अपने product के affiliate link को promot कर सकते है।

Affiliate Marketing Program महत्वपूर्ण बातें

♦ affiliate link और google addsens को एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।

♦ Affiliate marketing से कमाये गये पैसे bank account में transfer किये जा सकते है।

♦ Affiliate program कोई भी join कर सकता है। यह बिल्कुल free है।

♦ Affiliate marketing करने के लिए आपके पास website हो यह जरूरी नही। आपको product sale करने है इसके लिए आप जिस मर्ज़ी method का इस्तेमाल कर सकते है।

♦ Affiliate program में आपको product बेचने पर ही commission यानी पैसा मिलता है।

♦ Affiliate program ढूंढने के लिए आप internet पर सर्च कर सकते है जैसे amazon affiliate program, flipkart affiliate program etc

♦ किसी website पर affiliate program उपलब्ध है या नही ये जाने के लिए उसके footer में affiliate program का लिंक check करें।

Tags:

Leave a Reply