Email marketing क्या है

Email marketing क्या है

Hello everyone, आज हम जानेंगे कि Email Marketing क्या है, कैसे काम करती है…..

Email Marketing क्या है?

किसी भी तरह की marketing जिसमे email का प्रयोग मुख्य तौर पर किया जाये तो उसे email Marketing कहा जाता है. अब इसे example से बढ़िया तरीके से समझा जा सकता है. Examples भी मैंने कुछ ऐसे चुने है जिनका real life में use email marketing के तौर पर किया जाता है.

मान लीजिये कि यदि एक blogger है, जिसके पास बहुत सारे लोगों के email addresses इकठ्ठा हैं. अगर वह blogger जब भी वह अपने blog पर कोई नया blog post publish करे और उसका link उन सभी लोगों को email के द्वारा भेज दें, तो उसके blog पर बहुत सारा traffic आ सकता है. यह email Marketing का एक live example है.

आपने बहुत सारे blogs पर देखा भी होगा कि वे आपको अपना email address भरके subscibe करने को उत्तेजित करते हैं. बाकि blogs को छोड़िए, ShoutMeHindi पर ही आप देख सकते हैं कि हमने एक box अपने blog पर अलग से लगाया हुआ है जिसमे आप email address enter करके हमें subscibe कर सकते हैं.

अब जब भी हम अपने blog पर कोई नया blog post publish करते हैं तो जो-जो email addresses हमारे साथ subscribed हैं, हम उन्हें update भेज देते हैं. Actually, हम ये सारा कुछ manually नहीं बल्कि कुछ email marketing tools को use करके automatically करते हैं. उनके बारे में हम आगे जानेगे.

इसके इलावा और भी बहुत तरह से email marketing का use हो सकता है. जैसे कि कोई affiliate अपने products को promote करने के लिए email marketing का उपयोग कर सकता है. यदि कोई eCommerce website है तो वो अपने customers की engagement बढाने के लिए इसका उपयोग कर सकता है.

Email marketing का use अलग-अलग तरह के notifications प्रदान करने के लिए भी किया जाता है. जैसे की आपको आपके Facebook account के updates आपके email पर मिलते रहते हैं. ये सब email marketing के ही examples है. इस तरह आप अनुमान लगा सकते हैं कि email marketing की कितनी आवश्यकता है किसी भी business के लिए.

Email Marketing कैसे काम करती है?

Email marketing के करने के तरीको को तीन-चार steps में समझा जा सकता है.

सबसे पहला step यह सुनिश्चित करना है कि हमारा email marketing करने के पीछे क्या मकसद है:

Informational, research work या Promotional. ज्यादातर email marketing का use promotional purposes के लिए ही होता है. Blogging में इसका use informational या promotional ही है.

अब next step होता है email list को build करना. यदि आपके पास email addresses की बढ़िया list नहीं होगी, तो आप emails किसको भेजेंगे? अत: email marketing कैसे करेंगे?

तो सबसे पहले आपको email list को build करना होता है. अब इसके बड़े तरीके है जो श्रेष्ठ तरीका है वो email list को naturally build करना होता है. अब वो कैसे? एक तो हमने आपको already बता दिया है, अपने blog या website पर email subscription box का उपयोग करे. इससे आप अपने ब्लॉग के ट्रॅफिक को email list मे बदल सकते है. और बहुत सारे methods होते है जैसे की email lists को अलग-अलग जगह से खरीदना पर वो एक तरह से unnatural और spamming way है.

एक बार जब आपके पास बढ़िया email list हो जाएगा तब आप email marketing में सफलता प्राप्त करने के लिए प्रय्तन कर सकते हैं. 

अब बात आती है कि subscribers को क्या भेजा जाए और कब-कब भेजा जाए. इस पक्ष में आपकी help बहुत सारे premium tools कर सकते हैं. जैसे-जैसे email marketing का trend बढ़ता जा रहा है, बहुत सारे email marketing tools भी existence में आये हैं. आप इन tools को use करके अपने email marketing के campaigns को easily manage कर सकते हैं. कुछ बेहेतरिन टूल्स जो आप Email Marketing के लिए यूज़ कर सकते हैं, वो है:

  1. Aweber
  2. Convert Kit
  3. Active Campaign
  4. Constant Contact

चलिए मैं आपको briefly बता देता हूँ कि कैसे-कैसे एक blogger अपने email subscribers को emails भेज सकता है. सबसे पहले तो welcome और thanks email, और फिर आपका newsletter या जब भी आप कोई नया blog post publish करें उसका संक्षेप वर्णन आपके blog post के link से साथ आपको भेजना चाहिए.

अबजब भी  उस email को आपका कोई subscriber देखेगा और आपके link पर click करेगा तो ज़ाहिर सी बात है की आपका page views बढ़ेगा और आपको दूसरे पक्षों से भी फायदा होगा.

 

Tags: ,

Leave a Reply